छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में दिया जाने वाला सम्मान

छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण पुरस्कार – awards in chhattisgarh , Major Sports Awards of Chhattisgarh , Chhattisgarh general knowledge Hindi ,

छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण पुरस्कार – awards in chhattisgarh

  • राज्य सरकार द्वारा अनेक शीर्ष सम्मान के साथ में की गई है. इन सामानों के तहत प्रशस्ति पत्र एवं  दो लाख की सम्मान राशि दी जाती है.यह सम्मान सर्वप्रथम 2001 में प्रदान किए गए।
  • वीर नारायण सिंह सम्मान:-
    छत्तीसगढ़ में आजादी की पहल करने वाले शहीद वीर नारायण सिंह प्रेरणा पुरुष है. उनकी स्मृति को चिरस्थाई रखने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ शासन के आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आदिवासी एवं पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करने वाले को प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख की सम्मान राशि दी जाती है।वर्ष 2001 के लिए आदिवासी शिक्षण समिति, पीढ़ीमार को दिया गया।
  • यति यतनलाल सम्मान:-
    जैन धर्म के अनुयाई और अहिंसा परमोधर्मः की भावना को जीवन का उद्देश्य मानने वाली यति यतनलाल की नि: स्वार्थ सेवा का आदर करते हुए छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अहिंसा एवं गौ रक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति को यदि यतन लाल सम्मान दिया जाता है. सम्मान के तहत दो लाख की सम्मान राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।
  • गुण्डाधुर सम्मान:-
    भूमि कॉल आंदोलन के नायक  गुंडाधूर कि संगठन शक्ति, देश प्रेम और स्वाभिमान की भावना अद्भुत थी, उनकी इन्हीं भावनाओं को नई पीढ़ी के लिए आदर्श के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से शासन के खेल और युवक कल्याण विभाग द्वारा खेलकूद के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के खिलाड़ी या टीम को दो लाख रुपए की राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।
    वर्ष 2001 के लिए वॉलीबॉल खिलाड़ी आशीष अरोरा को दिया गया।
  • महाराजा प्रवीर चंद्र भंजदेव सम्मान:-
    बस्तर के पूर्व शासक के सम्मान मे खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा तीरंदाजी के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के खिलाड़ी को दो लाख की राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है, 2004 से स्थापित।
  • मिनी माता सम्मान:-
    महिला और बाल विकास द्वारा महिला उत्थान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवी व्यक्ति या संस्था को दो लाख रुपए की सम्मान राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।
    वर्ष 2001 के लिए श्रीमती बिन्नी बाई सोनकर को दिया गया।
  • गुरु घासीदास सम्मान:-
  • छत्तीसगढ़ के महान संत गुरु घासीदास के आदेशों के अनुरूप तेजस्वी सक्रियता के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा गुरु घासीदास सम्मानित साबित किया गया है़ं. सामाजिक चेतना एवं सामाजिक न्याय के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्ति या संस्था को प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख की सम्मान राशि दी जाती है वर्ष 2001 के लिए संयुक्त रूप से डॉक्टर रामरतन जांगड़े और राजमहंत श्री जगतू सोनवानी को दिया गया।
  • पंडित रविशंकर शुक्ल सम्मान:-
    पंडित रविशंकर शुक्ल की  स्मृति को चिरस्थाई बनाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक क्षेत्र में अभिनव प्रयत्नों के लिए वित्तीय संस्था को प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख रुपए की सम्मान राशि दी जाती है।
    वर्ष 2001 के लिए श्री केयर भूषण को प्रदान किया गया।
  • महाराजा अग्रसेन सम्मान:-
    महाराजा अग्रसेन के नाम पर छत्तीसगढ़ शासन  के सामान्य प्रशासन द्वारा सामाजिक समरसता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्ति या संस्था को प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख रुपए से सम्मानित किया जाता है।
    वर्ष 2004 के लिए भारतीय कुष्ठ निवारण संघ, चांपा को प्रदान किया गया।
  • दानवीर भामाशाह सम्मान:-
    महाराजा अग्रसेन के नाम पर छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं समाज सेवा विभाग द्वारा दानसिलता, सौहार्द्र एवं अनुकरणीय सहायता के लिए वित्तीय संस्था को प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख रुपए से सम्मानित किया जाता है।
    वर्ष 2006 के लिए बिलासपुर सेवा भारती प्रदान किया गया।
  • पंडित सुंदरलाल शर्मा सम्मान:-
    पंडित सुंदरलाल शर्मा के प्रति आदर प्रकट करते हुए छत्तीसगढ़ शासन के  संस्कृति विभाग द्वारा साहित्य एवं आंचलिक साहित्य  के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए सम्मानित किया जाता है, सम्मान के तहत प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख रुपए की सम्मान राशि दी जाती है।
    वर्ष 2001 के लिए श्री विनोद कुमार शुक्ल को दिया गया।
  • हाजी हसन अली सम्मान:-
    हाजी हसन अली के प्रति आदर प्रकट करते हुए छत्तीसगढ़ शासन के आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा उर्दू भाषा की सेवा के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले को सम्मानित किया जाता है, सम्मान के तहत प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख रुपए की सम्मान राशि दी जाती है।
    वर्ष 2004 के लिए श्री सैमुअल डेनियल शौक जालंधरी एवं सैयद रईस अहमद को दिया गया।
  • चक्रधर सम्मान:-
    छत्तीसगढ़ शासन  के संस्कृति विभाग द्वारा संगीत और कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले साधक को प्रशस्ति पत्र एवं दो लाख रुपए की सम्मान निधि प्रदान किया जाता है।
    वर्ष 2001 के लिए विख्यात गायिका श्रीमती किशोरी अमोनकर को दिया गया।
  • दाऊ मंदराजी सम्मान:-
    छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ लोक कला एवं शिल्प के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले व्यक्ति को सम्मानित किया जाता है सम्मान के रूप में प्रशस्ति पत्र एवं ₹ दो लाख की सम्मान राशि प्रदान किया जाता है।

  • वर्ष 2001 के लिए प्रसिद्ध पंडवानी नायक झाड़ू राम देवांगन को दिया गया।
  • डॉ खूबचंद बघेल सम्मान:-
    छत्तीसगढ़ शासन के कृषि विभाग द्वारा सर्वाधिक उत्पादन करने वाली तथा उन्नत कृषक को सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के रूप में सम्मानित करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन की कृषि विभाग में डॉक्टर खूबचंद बघेल सम्मानित किया गया सम्मान के तहत दो लाख की राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

  • वर्ष 2001 के लिए श्रीकांत गोवर्धन को दिया गया।
  • ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान:-
    छत्तीसगढ़ शासन के सहकारिता विभाग द्वारा सहकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले व्यक्ति या संस्था को यह सम्मान दिया जाता है , सम्मान के तहत  दो लाखों रुपए की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।
    वर्ष 2001 के लिए प्रीतपाल बेलचंदन एवं ब्रिज भूषण देवांगन को दिया गया।
  • चंदूलाल चंद्राकर सम्मान:-
    श्री चंदूलाल चंद्राकर की स्मृति को चिरस्थाई रखने के लिए छत्तीसगढ़ शासन के जनसंपर्क विभाग द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए पत्रकार को प्रशस्ति पत्र एवं  दो लाख की सम्मान राशि दी जाती है।
    वर्ष 2001 के लिए सुश्री आरती धर को दिया गया।
  • रामानुज प्रताप सिंह देव श्रम यशस्वी सम्मान:-
    यह श्रमिक हितैषी महाराजा रामानुज प्रताप सिंह देव की स्मृति में प्रदान किया जाने वाला है यह सम्मान श्रम के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति संस्था को प्रतिवर्ष पुरस्कार राशि दो लाख रुपए।
  • छत्तीसगढ़ अप्रवासी भारतीय पुरस्कार:-
    देश के बाहर उल्लेखनीय कार्य करने के लिए वर्ष 2005 में स्थापित, वर्ष 2005 के लिए श्री चंद्रकांत पटेल को दिया गया।

छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण पुरस्कार – awards in chhattisgarh के आलावा लेटेस्ट सरकारी नौकरी इस तरह से है

क्रमांकलेटेस्ट सरकारी नौकरी
1मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सरगुजा (CMHO Sarguja)भर्ती 2020:स्टाफ नर्स पदों जल्द करे आवेदन
2एमपीपीएससी भर्ती 2020 : चिकित्सा अधिकारी पदों के लिए अप्लाई करे
3भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड भर्ती 2020-21 प्रशिक्षण सहायक के लिए आवेदन आमंत्रित

इसे भी पढ़े  > भारतीय मूल अधिकार प्रश्न उत्तर – Questions on Indian Fundamental Rights

इसे भी पढ़े  >हिन्दी साहित्य के वस्तुनिष्ठ प्रश्न उत्तर -Objective questions of hindi literature

छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण पुरस्कार – awards in chhattisgarh के आलावा लेटेस्ट सरकारी नौकरी इस तरह से है

क्रमांकलेटेस्ट सरकारी नौकरी
1एपीडीसीएल भर्ती 2020-21 ग्रुप A व B पदों के लिए जल्द करे आवेदन
2यूपीपीसीएल जूनियर इंजीनियर भर्ती 2020 – uppcl je recruitment 2020
3PPSC Recruitment 2020 -21: कनिष्ठ अभियंता पदों के लिए जल्द करे आवेदन

इसे भी पढ़े  > लेटेस्ट करंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2020 – Latest Current Affairs 10 december 2020

इसे भी पढ़े  > खेल सामान्य ज्ञान हिंदी में – sports general knowledge in hindi

इसे भी पढ़े  >भारत के प्रधानमंत्री की सूची – List of Prime Minister of India

छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण पुरस्कार – awards in chhattisgarh

हमारे सोशल मीडिया में ज्वाइन होकर जानकारी पाएं :

टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े

current gk quiz में प्रतिदिन प्रकाशित की जाने वाली पोस्ट

करंट जीके क्वीज(currentgkuiz.in) पोर्टल में प्रतिदिन पुरे भारत की प्रकाशित होने वाली अलग अलग राज्यों, जिलों की  रोजगार (JOB), सरकारी नौकरी , सामान्य ज्ञान, ताजा करंट अफेयर्स , भारतीय इतिहास ,भूगोल,विज्ञान,गणित,रेलवे,यूपीएससी,कर्मचारी चयन आयोग आदि भर्ती परीक्षा आदि में पूछे जाने वाले में से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जो सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं वह आपको इस पोस्ट के अंदर जानकारी मिल जाएगी यह पोस्ट पोर्टल जॉब और जीके से संबंधित है जिसमें आपको सभी प्रकार के जॉब और जीके की जानकारी प्रतिदिन मिलती रहेगी।

Leave a Comment