बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट आधारित सर्विस -BSNL launched satellite based service , दुनिया का पहला उपग्रह आधारित आईओटी नेटवर्क है , IOT नेटवर्क ,

बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट आधारित सर्विस -BSNL launched satellite based service

बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट आधारित सर्विस, समुद्र में भी अब मिलेगा नेटवर्क
बीएसएनएल की तरफ से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि ये दुनिया का पहला उपग्रह आधारित आईओटी नेटवर्क है. 
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने हाल ही में सैटेलाइट आधारित इंटरनेट ऑफ थिंग्स (Internet Of Things) उपकरण सेवा शुरू की है. इसकी वजह से देश की समुद्री सीमा के अंदर किसी भी स्थान से फोन लगाया जा सकेगा, जहां मोबाइल टावर भी नहीं है.
इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन के अनुसरण में शुरू किया गया है. इसकी शुरूआत मछुआरों, किसानों, निर्माण, खनन और रसद उद्यमों के साथ की गई है. इस समाधान के साथ भारत में अब लाखों असंबद्ध मशीनों, सेंसर और औद्योगिक आईओटी उपकरणों के लिए कनेक्टिविटी सुनिश्चित हो सकेगी.
दुनिया का पहला उपग्रह आधारित IOT नेटवर्क
बीएसएनएल की तरफ से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि ये दुनिया का पहला उपग्रह आधारित आईओटी नेटवर्क है. इस सेवा को अमेरिका की स्काइलो के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है. स्काइलो ने भारत में इस्तेमाल के लिए इन उपकरणों को तैयार किया है.
प्रत्येक इकाई की कीमत 10,000 रुपये
बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार ने कहा कि स्काइलो के उपकरणों को केवल यह सरकारी कंपनी ही उपलब्ध कराएगी. इसकी प्रत्येक इकाई की कीमत 10,000 रुपये है. इस चौकोर आकार के उपकरण को ग्राहक देशभर में कहीं भी ले जा सकते हैं और अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके कम्यूनिकेशन कर सकते हैं.
उन्होंने कहा कि स्काइलो 2021 में कोविड-19 के टीके के प्रभावी वितरण के लिए लॉजिस्टिक क्षेत्र को महत्वपूर्ण आंकड़े उपलब्ध कराने में भी सहायता करेगी. लॉजिस्टिक्स क्षेत्र के लिए भौतिक सहायता बुनियादी ढांचागत क्षेत्र के तहत मौजूद है.
भारतीय समुद्री सीमा को करेगा कवर
यह नया ‘मेड इन इंडिया’ समाधान, जो कि स्वदेशी रूप से स्काईलो द्वारा विकसित किया गया है. यह बीएसएनएल के सैटेलाइट ग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ेगा और भारतीय समुद्रों सहित पैन-इंडिया कवरेज प्रदान करेगा. यह कवरेज इतना विशाल होगा कि इसकी मदद से भारत की सीमा के भीतर कश्मीर और लद्दाख से कन्याकुमारी तक और गुजरात से लेकर पूर्वोत्तर तक भारतीय समुद्री सीमा को कवर किया जाएगा.


बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट आधारित सर्विस -BSNL launched satellite based service
 के आलावा लेटेस्ट सरकारी नौकरी इस तरह से है

क्रमांकलेटेस्ट सरकारी नौकरी
1भारतीय तटरक्षक भर्ती 2020-21 – सहायक कमांडेंट (एसी) एसआरडी पदों के लिए आवेदन करे
2एमपीपीएससी भर्ती 2020 : चिकित्सा अधिकारी पदों के लिए अप्लाई करे
3भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड भर्ती 2020-21 प्रशिक्षण सहायक के लिए आवेदन आमंत्रित

इसे भी पढ़े  > भारतीय संविधान कहाँ से लिया गया है लिस्ट

इसे भी पढ़े  >भारतीय संविधान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर हिंदी में

बीएसएनएल ने लॉन्च की सैटेलाइट आधारित सर्विस -BSNL launched satellite based service के आलावा लेटेस्ट सरकारी नौकरी इस तरह से है
क्रमांकलेटेस्ट सरकारी नौकरी
1एपीडीसीएल भर्ती 2020-21 ग्रुप A व B पदों के लिए जल्द करे आवेदन
2यूपीपीसीएल जूनियर इंजीनियर भर्ती 2020 – uppcl je recruitment 2020
3PPSC Recruitment 2020 -21: कनिष्ठ अभियंता पदों के लिए जल्द करे आवेदन

इसे भी पढ़े  > कृषि उत्पादन से संबंधित प्रमुख उत्पादन क्रांतियां की लिस्ट

इसे भी पढ़े  >भारतीय संविधान से संबंधित सामान्य ज्ञान का प्रश्न उत्तर

इसे भी पढ़े  > भारतीय संसद पर हमला का विस्तार पूर्वक वर्णन

हमारे सोशल मीडिया में ज्वाइन होकर जानकारी पाएं :

टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े

current gk quiz में प्रतिदिन प्रकाशित की जाने वाली पोस्ट

करंट जीके क्वीज(currentgkuiz.in) पोर्टल में प्रतिदिन पुरे भारत की प्रकाशित होने वाली अलग अलग राज्यों, जिलों की  रोजगार (JOB), सरकारी नौकरी , सामान्य ज्ञान, ताजा करंट अफेयर्स , भारतीय इतिहास ,भूगोल,विज्ञान,गणित,रेलवे,यूपीएससी,कर्मचारी चयन आयोग आदि भर्ती परीक्षा आदि में पूछे जाने वाले में से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जो सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं वह आपको इस पोस्ट के अंदर जानकारी मिल जाएगी यह पोस्ट पोर्टल जॉब और जीके से संबंधित है जिसमें आपको सभी प्रकार के जॉब और जीके की जानकारी प्रतिदिन मिलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *