राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय ताजा समसामयिक घटना क्रम 25 सितम्बर 2020

देश में बन रहा  पहला निजी क्रायोजेनिक इंजन

देश के पहले क्रायोजेनिक इंजन बनाने का काम शुरू हो गया है शुक्रवार को जाने-माने अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रोफेसर सतीश धवन की सभी जयंती के मौके पर स्कारूट एयरोस्पेस नामक स्टार्टअप घोषणा की इस इंजन का नाम धवन-1 रखा गया है इस साल के अंत में नागपुर में प्रयोगों के बाद इंजन का काम पूरा होगा।


चीनी कंपनी का दावा 2021 के शुरू में तैयार हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन

चीन के कंपनी ने अगले साल तक कोरोना की वैक्सीन के तैयार हो जाने का दावा किया है सीनोवैक नाम की इस कंपनी ने कहा कि वह जो कोरोना का टीका कोरोना वैक विकसित कर रही है वह 2021 की शुरुआत में अमेरिका समेत दुनिया भर में वितरण के लिए तैयार हो जाएगा।


कोरोना से प्रसिद्ध गायक एसपी बालासुब्रह्मण्यम का निधन

अपनी मीठी आवाज से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाले गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को कोरोना के चलते निधन हो गया एसपी बालासुब्रमण्यम 74 वर्ष के थे और कोरोना वायरस से पीड़ित थे जिनका अस्पताल में इलाज लगातार चल रहा था उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 5 अगस्त को चेन्नई के अस्पताल में भर्ती कराया गया था पिछले कुछ दिनों से उन्हें वेंटिलेटर पर भी रखा गया था लेकिन इसके बावजूद बालासुब्रह्मण्यम कोरोना से जंग हार गए और उनका निधन शुक्रवार को दोपहर 1: 04 मिनट में हो गया।


जर्मन वैज्ञानिकों ने खोजी कोरोना कि बेहद प्रभावी एंटीबॉडी

जर्मनी में वैज्ञानिकों ने ऐसी एंटीबॉडीज की खोज की है जो कोरोना वायरस के खिलाफ बेहद प्रभावी है इससे पूर्व ना कि निष्क्रिय वैक्सीन बनाने का रास्ता साफ हो सकता है सक्रिय टीकाकरण की जगह निष्क्रिय टीकाकरण का फायदा यह होगा कि शरीर में सीधे एंटीबॉडीज पहुंच जाएंगे जो कुछ समय बाद नष्ट हो जाते हैं।


गुरप्रीत और संजू को मिला इस सीजन का प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड

भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और महीना मिडफील्डर संजू को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने इस सीजन 2019-20 का प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है गुरप्रीत को पहली बार यह पुरस्कार मिल रहा है वह पुरस्कार जीतने वाले दूसरे गोलकीपर बन गए हैं उनसे पहले सुब्रत पाल ने 2009 में यह पुरस्कार जीता था।

यूक्रेन में दर्दनाक विमान हादसा 22 लोगों की मौत 6 लोग लापता
यूक्रेन में दर्दनाक विमान हादसा हो गया है जिसमें 22 लोगों की मौत 6 लोग लापता हो गए बताया जा रहा है कि यह विमान वायुसेना यूक्रेन का था जो शुक्रवार देर शाम को दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 22 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है एवं 6 लोग अभी भी लापता है।

Leave a Comment