UPSC परीक्षा में पूछे जाने वाले करंट अफेयर्स के प्रश्न उत्तर

upsc करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर – upsc current questions answers , संघ लोक सेवा आयोग महत्वपूर्ण सवाल , यूपीएससी में पूछे जाने वाले प्रश्न


upsc करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर – upsc current questions answers

सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास?

वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है.

Teachers Day 2020 : भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके.

National Sports Day 2020 : जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य?

National Sports Day 2020 : मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

जीभ द्वारा स्वाद का पता कैसे चलता है?

मनुष्य के पास सर्दी-गर्मी, खट्टा-मीठा, अच्छा-बुरा, कर्णप्रिय और कर्कश ध्वनि इत्यादि का अनुभव करने के लिए पांच ज्ञानेंद्रियां है- जीभ, आंख, नाक, कान, और त्वचा.

मुंशी प्रेमचंद : जीवनी, कहानियां, उपन्यास?

हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

Features of Rafale Fighter Jet :- भारत और चीन के खट्टे रिश्तों के बीच फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी ने भारत को 5 राफेल जेट एयरक्राफ्ट भेज दिए हैं जबकि 5 अन्य अभी भारत नहीं आये हैं क्योंकि उनके लिए भारतीय पायलट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राफेल 36 हजार फीट से लेकर 50 हजार फीट ऊँचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है और इसकी रफ़्तार 2222 किमी प्रति घंटे है.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

Rafale Speed|Rafale Cost: फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी द्वारा बनाये गए 5 राफेल जेट विमान भारत में 29 जुलाई को अम्बाला पहुँच गये है जहाँ पर इन्हें भारतीय वायुसेना में भर्ती किया गया.

राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?

अमेरिका ने पाकिस्तान को पहले से ही F-16 लड़ाकू विमान दिए हुए थे. अब भारत के पास भी फ़्रांस से 5 राफेल लड़ाकू विमान आ चुके हैं.अब लोग यह जानना चाहते हैं कि राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?आइये दोनों की तुलना करते हैं.

भारत के राफेल, और चीन के चेंगदू J-20 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?

Rafale VS J-20:- फ़्रांस द्वारा भारत को 5 राफेल जेट विमान भेजने से साथ ही यह बहस शुरू हो गयी है कि आखिर एशिया महाद्वीप में किस देश के पास सबसे बेहतर लड़ाकू विमान हैं? इस लेख में हम भारत में पास राफेल, और चीन के पास चेंगदू J-20 लड़ाकू विमानों की तुलना करेंगे.

नई शिक्षा नीति-2020 : प्रमुख पॉइंट्स एक नजर में?

भारत में नयी शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट की मंज़ूरी 29 जुलाई 2020 को मिल गई है. अब पांचवी कक्षा तक की शिक्षा मातृ भाषा में होगी.इस नीति में शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6% भाग खर्च किया जायेगा. देश में सबसे पहली शिक्षा नीति इंदिरा गाँधी द्वारा 1968 में शुरू की गयी थी.

IPL 2020 : फुल शेड्यूल, टीमें, टाइम टेबल और वेन्यू?

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 टूर्नामेंट को पुनर्निर्धारित किया गया है और यह 19 सितंबर, 2020 से 8 नवंबर 2020 तक संयुक्त अरब अमीरात(UAE) में खेला जाएगा. IPL के इस 13वें संस्करण में 8 टीमों के बीच 62 मैच खेले जायेंगे जिसमें फाइनल मैच 8 नवम्बर को खेला जायेगा.

भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची?

List of Books written by Dr. Abdul Kalam: ‘भारत के मिसाइल मैन’ के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन?

Abdul Kalam Quotes : “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं.”यह प्रसिद्द कथन भारत में ‘मिसाइल मैन’ डॉक्टर अब्दुल कलाम का है.डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में famous quotes of Abdul Kalam को जानते हैं.

क्रोनी कैपिटलिज्म : अर्थ और उदाहरण?

क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

भारत को मिलेगी फ्रांस से हैमर मिसाइल: जानिये हैमर मिसाइल की विशेषताएं?

भारत और चीन के बीच तनाव के कारण भारतीय वायु सेना की ताकत को हरसंभव मजबूत किया जा रहा है. इसी दिशा में फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंचने वाली है. इस लड़ाकू विमान की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए इस पर हैमर मिसाइल (HAMMER Missile) को लगाने की तैयारी हो रही है.

उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं?

उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 ने पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को प्रतिस्थापित कर दिया.इस नए बिल में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उनको और भी अधिकार दिए गए हैं.

फॉर्म 26AS क्या है और इसे क्यों जारी किया गया है?

फॉर्म 26AS आपका वार्षिक कर विवरण है. आप इसे अपने पैन नंबर की मदद से आयकर विभाग की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. फॉर्म 26AS में आपके द्वारा सरकार को दिए गए कर के बारे में जानकारी होती है. यह फ़ॉर्म, करदाताओं द्वारा किए गए सभी उच्च-मूल्य के लेनदेन के विवरण को दर्शाएगा.

विश्व के शीर्ष 20 शतरंज खिलाड़ियों की सूची 2020?

मैग्नस कार्लसन (नॉर्वे) लंबे समय से दुनिया में नंबर एक शतरंज खिलाड़ी बने हुए है. उसके बाद फैबियानो कारूआना (यूएसए) है. विश्वनाथन आनंद, भारत के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें दुनिया में 15वें स्थान पर रखा गया है.

3T cricket ‘सोलिडेरिटी कप’ क्या है और इसके क्या नियम हैं?

क्रिकेट की दुनिया में 18 जुलाई 2020 को एक नया अध्याय जुड़ गया जब कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग के लिए फंड इकट्ठा करने के लिए ‘3T क्रिकेट सॉलिडेरिटी कप’ का आयोजन दक्षिण अफ्रीका बोर्ड द्वारा किया गया. इसमें 2 नहीं बल्कि तीन टीमों ने हिस्सा लिया था.

शिव नाडार: जीवनी, करियर, नेट वर्थ और अवार्ड्स?

भारत की जानी मानी टेक कंपनी HCL टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिव नाडार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.यह पद अब उनकी बेटी रोशनी नाडार मल्होत्रा संभालेंगी.HCL कंपनी की स्थापना,शिव नाडार ने अगस्त 1976 में एक गैरेज में की थी.

ASEEM पोर्टल क्या है और क्यों शुरू किया गया है?

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने विभिन्न क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की मांग-आपूर्ति के बीच अंतर को कम करने के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आधारित ‘ASEEM’ डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. इस पोर्टल का उद्येश्य कोरोना बीमारी के कारण घर या वतन को लौटे स्किल्ड और गैर स्किल्ड लोगों को एक डिजिटल माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध काराना है.

वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे तेज अर्धशतकों की सूची?

वनडे इंटरनेशनल मैचों का सबसे तेज अर्धशतक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 18 जनवरी 2015 को जोहान्सबर्ग में वेस्टइंडीज के सिर्फ 16 गेंदों में खिलाफ बनाया था.भारत की ओर से कोई भी खिलाडी 20 से कम गेंदों में ODI में 50 रन नहीं बना सका है.

Reliance Jio में शीर्ष निवेशकों की सूची?

रिलायंस जियो ने मार्च 2021 तक कंपनी के कर्ज से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न निवेशकों को लगभग 32.94% हिस्सेदारी बेच दी है. फेसबुक सबसे बड़ा निवेशक है जिसने Jio प्लेटफॉर्म में 10% हिस्सेदारी खरीदी है. हाल ही में गूगल ने इस कंपनी में 7.73% भागीदारी को $4.5 बिलियन डॉलर में खरीदा है.

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी?

प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका के अनुमान में कहा गया है कि 18 मार्च, 2020 तक दुनिया में 2,095 अरबपति हैं. दुनिया के सभी अरबपतियों की कुल निवल संपत्ति 8 ट्रिलियन डॉलर है.

ICC World Cup 1983 : जानिये भारत कैसे बना था विश्व चैंपियन?

ICC World Cup 1983 final:-आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के तीसरे टूर्नामेंट का आयोजन 9 से 25 जून 1983 तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया था. इसमें 8 टीमों ने भाग लिया था और इसे भारत ने वेस्टइंडीज के हराकर जीता था. आज 25 जून 2020 को भारत अपनई इस शानदार उपलब्धि के 37 वर्ष माना रहा है.

दुनिया में 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची 2020?

अमेरिका के जेफ बेजोस वित्त वर्ष 2020 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वर्तमान में, 15 जुलाई 2020 को बेजोस की कुल संपत्ति 182.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. शीर्ष 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 14 अमेरिका के हैं. भारत के मुकेश अंबानी एशियाई महाद्वीप के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया में 7वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

upsc करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर – upsc current questions answers  के आलावा लेटेस्ट सरकारी नौकरी इस तरह से है

क्रमांकलेटेस्ट सरकारी नौकरी
1canara bank recruitment 2020 notification : वरिष्ठ प्रबंधक के पदों पर जल्द करे आवेदन
2MPPEB Vyapam Recruitment 2020 –21:संयुक्त संचालक पदों के लिए जल्द करे आवेदन
3LIC India Recruitment 2020 – बीमा सलाहकार पदों के लिए जल्द करे आवेदन

upsc current questions answers

इसे भी पढ़े  > भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर का नाम व कार्यकाल की सूची

इसे भी पढ़े  > भारत और विश्व के महान व्यक्ति और उनके महत्वपूर्ण कार्य – famous personalities of india and world

upsc करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर – upsc current questions answers के आलावा लेटेस्ट सरकारी नौकरी इस तरह से है

क्रमांकलेटेस्ट सरकारी नौकरी
1hssc admit card 2020: नहर पटवारी, ग्राम सचिव, पटवारी पदों के लिए एडमिट कार्ड जल्द डाउनलोड करे
2Bihar Police SI mains Admit Card 2020 – जल्द डाउनलोड करे
3छत्तीसगढ़ पुलिस फिजिकल टेस्ट 2020-21

upsc current questions answers

इसे भी पढ़े > भारत के विभिन्न राज्यों में मनाया जाने वाला प्रमुख त्योहारों की सूची

current gk quiz में प्रतिदिन प्रकाशित की जाने वाली पोस्ट

करंट जीके क्वीज(currentgkuiz.in) पोर्टल में प्रतिदिन पुरे भारत की प्रकाशित होने वाली अलग अलग राज्यों, जिलों की  रोजगार (JOB), सरकारी नौकरी , सामान्य ज्ञान, ताजा करंट अफेयर्स , भारतीय इतिहास ,भूगोल,विज्ञान,गणित,रेलवे,यूपीएससी,कर्मचारी चयन आयोग आदि भर्ती परीक्षा आदि में पूछे जाने वाले में से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जो सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं वह आपको इस पोस्ट के अंदर जानकारी मिल जाएगी यह पोस्ट पोर्टल जॉब और जीके से संबंधित है जिसमें आपको सभी प्रकार के जॉब और जीके की जानकारी प्रतिदिन मिलती रहेगी।

upsc current questions answers

इसे भी पढ़े  > यूनेस्को लिस्ट इन इंडिया 2020 – UNESCO List in India 2020

इसे भी पढ़े  >आजादी के समय के राष्ट्रीय आंदोलन की महत्वपूर्ण घटनाएं

हमारे सोशल मीडिया में ज्वाइन होकर जानकारी पाएं :

टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े

Leave a Comment